Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अमेरिका से बोला तालिबान- अगस्त तक सभी लोगों को निकाले, समयसीम नहीं बढ़ाई जाएगी

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

तालिबान ने मंगलवार को अमेरिका से कहा कि उसे 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से लोगों को निकालने का काम पूरा कर लेना चाहिए। तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा है कि लोगों को निकालने के लिए पहले से तय समयसीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। बता दें कि बाइडेन प्रशासन ने अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी के लिए 31 अगस्त की तारीख तय की है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि उनका समूह समय सीमा बढ़ाए जाने की बात नहीं स्वीकार करेगा। मुजाहिद ने कहा कि देश में जनजीवन सामान्य हो रहा है लेकिन हवाईअड्डे पर अव्यवस्था समस्या बनी हुई है। कई अफगान देश पर तालिबान का कब्जा होने के बाद बाहर भागने के लिए व्यग्र हैं।

मुजाहिद ने कहा कि उन्हें तालिबान और ‘सीआईए के बीच किसी भी बैठक की जानकारी नहीं है। हालांकि मुजाहिद ने इस तरह की बैठक से इनकार नहीं किया। एक अधिकारी का कहना है कि अमेरिकी एजेंसी के निदेशक ने सोमवार को काबुल में तालिबान के शीर्ष राजनीतिक नेता से मुलाकात की।

अमेरिका राजनीतिक एवं सुरक्षा माध्यमों से प्रतिदिन तालिबान से बात कर रहा है और साथ ही वह अफगानिस्तान के काबुल हवाईअड्डे पर चल रहे निकासी अभियान के संबंध में अपने सहयोगियों तथा साझेदारों से भी विचार-विमर्श कर रहा है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलीवन ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

उन्होंने साथ ही कहा कि अमेरिका तालिबान पर भरोसा नहीं करता है। सुलीवन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, हम राजनीतिक और सुरक्षा दोनों ही माध्यमों से प्रतिदिन तालिबान से बातचीत कर रहे हैं। मैं सुरक्षा के लिहाज से उन बातचीत का ब्योरा यहां नहीं दूंगा। अनेक मुद्दों पर बातचीत चल रही है।

संबंधित खबरें

Source link