Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

टोक्यो पैरालंपिक में कृष्णा नागर ने लहराया तिरंगा, बैडमिंटन में गोल्ड मेडल पर किया कब्जा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भारतीय खिलाड़ियों का टोक्यो में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों के आखिरी दिन भी शानदार प्रदर्शन जारी है। रविवार को पैरा खिलाड़ी कृष्णा नागर ने बैडमिंटन के एसएच6 कैटेगरी के फाइनल में हांगकांग के चू मान काई को 21-17,16-21, 21-17 से हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया है। इस गोल्ड के साथ ही भारत ने पैरालंपिक खेलों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांचवां गोल्ड अपने नाम कर लिया है, जबकि उसके कुल मेडल्स की संख्या 19 हो गई है। कृष्णा से पहले बैडमिंटन में तीन खिलाड़ी प्रमोद भगत (गोल्ड), सुहास यथिराज (सिल्वर) और मनोज सरकार (ब्रॉन्ज) मेडल अपने नाम कर चुके हैं।

पैरालंपिक खेलों में भारत की एक और चांदी, नोएडा के DM सुहास यथिराज ने बैडमिंटन में जीता सिल्वर मेडल

कृष्णा ने फाइनल मैच में शानदार शुरुआत करते हुए जल्दी ही हांगकांग के खिलाड़ी के खिलाफ बढ़त हासिल कर ली। उन्होंने इसे पहले गेम के आखिर तक बरकरार रखा और 21-17 के अंतर से इसे अपने नाम किया। हालांकि दूसरे गेम में चू मान काई ने वापसी की और भारतीय खिलाड़ियों की गलतियों का फायदा उठाते हुए 16-21 से इसे अपने नाम किया, जिसकी वजह से मैच का नतीजा तीसरे और निर्णायक गेम में जाकर हुआ।

Tokyo Paralympics 2020: अवनि लेखरा और अन्य शूटर मिक्सड 50 मीटर राइफल प्रोन के फाइनल के लिए नहीं कर सके क्वालीफाई

यहां भी एक समय हांगकांग के खिलाड़ी के पास बढ़त थी, लेकिन कृष्णा ने अपना ध्यान मैच पर बनाए रखा और 21-17 से तीसरा और फाइनल गेम जीतकर मैच पर कब्जा जमाया। कृष्णा नागर ने ग्रुप-बी में अपने दोनों मुकाबलों में जीत हासिल कर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। अपने पहले ग्रुप मैच में नागर ने मलेशिया के दिदिन तारेशॉ को 22-20, 21-10 से मात दी थी। इसके बाद अगले मैच में उन्होंने ब्राजील के विटोर गोंजालवेज तवारेज को 21-17, 21-14 से मात दी। नागर ने सेमीफाइनल मुकाबले में ब्रिटेन के क्रिस्टीन कूम्ब्स को एकतरफा मुकाबले में 21-10, 21-11 से हराया था। मौजूदा पैरालंपिक में भारत ने अब तक 19 पदक जीते हैं, जबकि एक मेडल का मैच अभी बाकी है। भारत के खाते में अब 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

गोल्ड मेडल जीतने पीएम मोदी ने कृष्णा नागर को दी बधाई

कृष्णा नागर के इस उम्दा प्रदर्शन पर पूरे देश को नाज है। इस मौके पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई संदेश भी दिया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘हमारे बैडमिंटन खिलाड़ियों को टोक्यो पैरालंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए देखकर बेहद खुशी हुई। कृष्णा नागर के गोल्ड मेडल जीतने से हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान आई है। उन्हें गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई। उनके आगे के प्रयासों के लिए उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं।’

 

Source link