Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

त्यौहारों में सतर्क हो जाएं राज्य, कोरोना में तेजी के बीच बढ़ाई गई महामारी गाइडलाइंस की तारीख

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

कुछ राज्यों में बढ़ते कोविड -19 मामलों के मद्देनजर, गृह मंत्रालय ने शनिवार को कोरोना वायरस महामारी के लिए मौजूदा दिशानिर्देशों को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया। मंत्रालय ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस दौरान त्यौहारी मौसम में कोई बड़ी आयोजन न हो।

इसमें कहा गया है कि अधिक मामलों वाले राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन को अपने जिलों में रोकथाम के उपाय करने चाहिए ताकि मामलों में स्पाइक को प्रभावी ढंग से रोका जा सके। संभावित उछाल की चेतावनी के संकेतों को जल्दी पहचानने और प्रसार को रोकने के लिए उचित उपाय करना महत्वपूर्ण है। 

ताजा दिशानिर्देशों में, मंत्रालय ने  राज्य सरकारों/संघ राज्य क्षेत्रों के प्रशासनों को आगे आने वाले त्योहारों के मौसम में बड़ी सभाओं से बचने के लिए उपयुक्त उपाय करने की सलाह दी जाती है और यदि आवश्यक हो, तो ऐसे बड़े समारोहों को रोकने के लिए स्थानीय प्रतिबंध लागू करें। सभी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कोविड नियमों को सख्ती से लागू किया जाए। हमें कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए पांच-स्तरीय रणनीति – टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार के पालन पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखने की जरूरत है।  होम सचिव अजय भल्ला ने एक बयान में ये जानकारी दी है।

 गौरतलब है कि कोरोना वायरस के नए मामलों में एक बार फिर से इजाफा हुआ है। बीते 24 घंटे में देशभर में 46,759 नए मामले सामने आए हैं, तो 509 लोगों की वायरस की वजह से जान गंवा दिया है। बीते 24 घंटे में 1 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी है। दैनिक पॉजिटिव केस 2.66 फीसदी है. टोटल एक्टिव केस 3,59,775 है। रिक्वरी रेट 97.56 फीसदी है। 31,374 लोगों ने बीते 24 घंटे में कोरोना को मात दिया है। कुल अब तक 3,18,52,802 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

Source link