Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भूपेश बघेल सरकार भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की घोषणा कर स्वर्गीय मनोज सिंह मंडावी को सच्ची श्रद्धांजलि दे।

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भूपेश बघेल सरकार भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की घोषणा कर स्वर्गीय मनोज सिंह मंडावी को सच्ची श्रद्धांजलि दे।

देवव्रत टांडीया

भानुप्रतापपुर। नगर सहित क्षेत्रवासियो के द्वारा विगभानुप्रतापपुर को जिला बनाने की घोषणा कर स्वर्गीय मनोज सिंह मंडावी को सच्ची श्रद्धांजलि दे। त कई वर्षों से भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग करते आ रहे है। इसके लिए कई बार बार मांग व धरना प्रदर्शन करते आ रहे है। इस संबंध में पूर्व भाजपा एवं वर्तमान कांगेस सरकार से भी कई बार मेल मुलाकात कर चुके लेकिन आज पर्यंत तक भानुप्रतापपुर को जिला का दर्जा नही मिल पाया है। बता दे कि भानुप्रतापपुर बस्तर के पुराने तहसीलों में से एक है जो जिला से अब तक वंचित है शेष सभी तहसील जिला का दर्जा प्राप्त कर लिए है। भानुप्रतापपुर भौगोलिक दृष्टिकोण, राजनीतिक, आर्थिक व खनिज संस्थान, व्यापार व सभी प्रमुख मार्गों से जुड़े होने के बावजूद भी प्रदेश के मुखिया के द्वारा इसे नज़र अंदाज़ किया जाता रहा है।

विदित हो कि पूर्व विधायक स्व मनोज सिंह मंडावी ने 2018 के विधानसभा चुनाव में घोषणा करते हुए लोगो को आश्वस्त किया था कि यदि प्रदेश में हमारी सरकार आएगी तो भानुप्रतापपुर को अवश्य जिला बनाये जाएंगे लेकिन आज कांग्रेस की पांच साल का कार्यकाल समाप्ति की ओर है लेकिन आज तक भानुप्रतापपुर को जिला नही बनाया गया। खैरागढ़ उप चुनाव में प्रदेश सरकार द्वारा जिला बनाया गया है,अब यहा के लोगो को भी उम्मीद है। अब देखने वाली बात यह होगी कि भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की घोषणा करेगी या फिर सरकार लोगो को फिर झुनझुना पकड़ायेगी।

(1)

मंडावी जी का सपना पुरा करे कांग्रेस सरकार, भानुप्रतापपुर को बनाए जिला – राठौर

विधानसभा के उप चुनाव को लेकर आम जनता के बीच एक बार फिर उम्मीद बनी है कि भानुप्रतापपुर को जिला की घोषणा मुख्यमंत्री करेंगे। स्व. मनोज सिंह मंडावी जी का सपना था की भानुप्रतापपुर जिला बने। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव पूर्व आम जनता के बीच उन्होंने कहा था कि हमारी सरकार बनेगी तो भानुप्रतापपुर को जिला बनाएंगे।। भानुप्रतापपुर के निखिल सिंह राठौर ने कहा है कि मुख्यमंत्री भुपेश बघेल 28 अक्टूबर को चारामा आगमन पर अपने उदबोधन में कहा था कि स्व. मनोज मंडावी जी के हर सपनों को पूरा किया जाएगा। राठौर ने कहा कि भानुप्रतापपुर को जिला बनाने स्व मनोज सिंह मंडावी का बहुत बड़ा सपना था। मुख्यमंत्री जी मंडावी जी का सपना को पूरा करें और भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की घोषणा कर स्वर्गीय मनोज सिंह मंडावी को सच्ची श्रद्धांजलि दे।

(2)

भानूप्रतापपुर जिला बनाना ही चाहिए – जगन्नाथ साहू

सर्व पिछड़ा वर्ग समाज जिला अध्यक्ष जगन्नाथ साहू ने कहा कि भानूप्रतापपुर जिला बनना स्वर्गीय मनोज सिंह मंडावी विधायक भानूप्रतापपुर का ही नहीं बल्कि भानुप्रतापपुर क्षेत्र के समस्त जनता की लंबे समय से मांग थी भारत के संविधान की खूबसूरती यही है कि लोकतंत्र में अपनी बातों को रखने का सबको अधिकार है वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए भानूप्रतापपुर जिला बनने का संपूर्ण मापदंड रखता है आज लोक निर्माण विभाग प्रधानमंत्री सड़क विभाग वन विभाग उप जेल रेलवे कंट्रक्शन का संपूर्ण काम लोगों की सुविधाओं के लिए बड़ी होटल एंड लॉज ऐसी छोटी बड़ी सरकारी कार्यालय वीआईपी दौरे पर ठहरने की संपूर्ण व्यवस्था भानुप्रतापपुर में संसाधनों के साथ उपलब्ध है इन सारी परिस्थितियों के आधार पर साथ ही न्यायपालिका इस संपूर्ण क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भानुप्रतापपुर ही करता है।

(3)

भानुप्रतापपुर को जिला की घोषणा करें सरकार – अंनत गोपाल कोठारी

भानुप्रतापपुर। भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग वर्षों पुरानी है, जिसे लेकर एक बार फिर से मांग उठने लगीहै,भानुप्रतापपुर विधानसभा के उप चुनाव के बीच अब लोगों की मांग है कि छत्तीसगढ़ के संवेदनशील सरकार भानुप्रतापपुर को जिला की घोषणा करें।

बता दें कि भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग कई वर्षों से की जा रही है, लेकिन कई बार घोषणाओं के बाद भी जिला नहीं बनाया गया है, जबकि प्रदेश के कई छोटे शहरों को जिला बना दिया गया है। पुरानी मांग को एक बार फिर से हवा मिली है और अब फिर से लोग जिला बनाने की मांग कर रहें हैं।

भानुप्रतापपुर नगर के व्यपारी संघ अध्यक्ष अंनत गोपाल कोठारी ने कहा विधानसभा की जनता, गैर राजनीतिक संगठन, समाज सेवियों के नेतृत्व में यह मांग की जा चुकी है, लेकिन वह आज तक पूरी नहीं हो सकी है। कोठारी ने कहा भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की घोषणा सरकार करें। चूंकि स्व विधायक जी का भी सपना था कि भानुप्रतापपुर जिला बने।

(4)
गांव-गांव से उठ रही जिला बनाने की मांग – मोहन हरद्ववानी

भानुप्रतापपुर जिला निर्माण संघर्ष समिति अध्यक्ष मोहन हरद्ववानी ने कहा भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग लंबे समय से उठाई जा रही है। अभी तक इसके लिए कई आंदोलन भी हो चुके हैं। मुख्यमंत्री सहित बड़े-बड़े नेताओं को इसके लिए ज्ञापन भी सौंपा जा चुके हैं। उन्होंने कहा भानुप्रतापपुर क्षेत्र के गांव गांव के ग्रामीण भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन अभी तक जिला नहीं बनाया गया है। उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कई विधानसभा के उपचुनाव में जिले की घोषणा किया गया है। भानुप्रतापपुर को भी जिला बनाने की घोषणा करें।

(5)
क्षेत्र के सारे स्थानीय नेता चाहते है कि भानुप्रतापपुर को उनका असली हक जिला के रूप में मिले – हरेश चक्रधारी

आम आदमी पार्टी के प्रदेश सह कोषाध्यक्ष हरेश चक्रधारी ने कहा भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग शहरवासियों के लिए नहीं अपितु पूरे क्षेत्र के लोगों का है।भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग लगातार उठ रही है। राजनीति से जुड़े लोग पक्ष विपक्ष की भूमिका निभाते हुए कई बार जिला बनाने की मांग कर चुके हैं। स्व मनोज सिंह मंडावी विधायक ने भी सरकार देने पर जिला बनाने की घोषणा की थी, परंतु उनकी घोषणा अधूरी रह गई है। अब माननीय मुख्यमंत्री को चाहिए कि स्व मनोज सिंह मंडावी जी के द्वारा किए गए घोषणा को पूरा करे। चक्रधारी ने कहा जिला बनाने की मांग हर आम आदमी के कंठ से बाहर आ चुकी हैै। वहीं क्षेत्र के सारे स्थानीय नेता चाहते है कि भानुप्रतापपुर को उनका असली हक जिला के रूप में मिले । यहां के लोगो को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ऊपर पूरा भरोसा है कि स्व मनोज सिंह मंडावी जी के सपनो को वे अवश्य ही अपने पूरा करेंगे ।

(6)

किराना व्यपारी संघ अध्यक्ष नरेश जैन ने कहा भानुप्रतापपुर जिला के लिहाज से सर्वथा उपयुक्त है

नगर के नरेश जैन ने कहा कि भानुप्रतापपुर जिला के लिहाज से सर्वथा उपयुक्त है , जिसके लिए समय – समय पर इस क्षेत्र के लोगों ने आंदोलन किया है। पूर्व में भी जिला निर्माण संघर्ष समिति के बैनर तले क्षेत्र के लोगों के अलावा अन्य ब्लाक के ग्रामीणों द्वारा अपनी सहमति प्रदान करते हुए आंदोलन में भाग लिए थे । यहां कृषि राजस्व एवं व्यापारिक दृष्टि से अधिक विकास करेगा , यहां के पब्लिक को दूरी का सामना करना पड़ता है शिक्षा स्वास्थ्य अनेक विभागों के लिए भटकना पड़ता है भौगोलिक दृष्टि से भी भानुप्रतापपुर को जिला बनाना उचित रहेगा , मुख्यमंत्री से आग्रह करते हैं कि भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की कृपा करें । जिला बन जाने से इस क्षेत्र का सर्वांगीण विकास संभव हो सकेगा।

(7)

गोंडवाना समाज कांकेर के जिला अध्यक्ष मानक दरपट्टी ने कहा है कि भानुप्रतापपुर हर दृष्टिकोण से सम्पन्न होने के बावजूद भी प्रदेश सरकार के द्वारा इसे अनदेखी किया जा रहा है। विगत 2018 चुनाव में पूर्व विधायक स्व मनोज सिंह मंडावी के द्वारा घोषणा भी किया गया था कि प्रदेश में हमारी सरकार आएगी तो भानुप्रतापपुर को जिला बनाये जाएंगे,लेकिन आज पांच साल समाप्त होने को है घोषणा केवल घोषणा बनकर रह गया है।
भूपेश सरकार ने लोगो को आश्वासन देते हुए कहा है कि स्व मनोज सिंह मंडावी के अधूरे सपने को पूरा किये जाएंगे। अब देखने वाली बात होगी कि क्या भानुप्रतापपुर को जिला बनने की स्व मंडावी के सपने को पूरा कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करती है या फिर झूठी आश्वासन है।