Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

‘हमने सब गड़बड़ कर दी’, काबुल हमले के बाद फूटा अमेरिकी सैनिक का गुस्सा, VIDEO में लीडरशिप को लताड़ा

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अफगानिस्तान से जाते-जाते अमेरिका को काबुल धमाके के रूप में एक बड़ा झटका लगा, जिसमें उसके 13 जवान शहीद हो गए। काबुल आतंकी हमले के बाद भले ही अमेरिका ने साजिशकर्ता आतंकियों को मार गिराया हो, मगर इस बीच एक अमेरिकी सैनिक ने ही दावा किया है कि अफगान में अमेरिका की गड़बड़ी की वजह से यह हादसा हुआ। दरअसल, अफगानिस्तान में विफलता के लिए अमेरिका के सीनियर नेताओं से जवाबदेगी की मांग करना अमेरिकी सेना के एक बटालियन कमांडर को महंगा पड़ गया और उसे ड्यूटी से मुक्ति दे दी गई। 

दरअसल, अमेरिका सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल स्टुअर्ट शेलर ने काबुल हमले के तुरंत बाद एक वीडियो रिकॉर्ड किया और अफगानिस्तान में अमेरिका की विफलता के लिए सीनियर अधिकारियों और नेताओं से सार्वजनिक रूप से जिम्मेदारी लेने की मांग की। शेलर ने गुरुवार को अपने फेसबुक अकाउंट पर चार मिनट 45 सेकंड का एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वह सेना की वर्दी में दिखते हैं और अफगानिस्तान में गड़बड़ी को लेकर अमेरिकी नेृत्वव से जिम्मेदारी लेने की मांग करते हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। 

काबुल धमाके के बाद शेलर ने वीडियो रिकॉर्ड किया और बताया कि हमले में मारे गए सैनिकों में से एक से उनके व्यक्तिगत संबंध थे। काबुल धमाके को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं 17 साल से लड़ रहा हूं। मैं अपने वरिष्ठ नेताओं से जवाबदेही की मांग करता हूं, यह जानते हुए भी कि मुझे इसका मोल चुकाना होगा। वह इस वीडियो में कहते हैं, ‘लोग परेशान हैं क्योंकि उनके वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें निराश किया है और उनमें से कोई भी हाथ नहीं उठा रहा है और न ही जवाबदेही स्वीकार कर रहा है या कह रहा है कि हमने इसे गड़बड़ कर दिया है।

वीडियो में वह आगे कहते हैं, ‘मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमें हमेशा के लिए अफगानिस्तान में रहना होगा। लेकिन मैं कह रहा हूं कि क्या आप में से किसी ने अपनी रैंक टेबल पर फेंक दी और कहा कि सभी को अफगान से सुरक्षित निकालने से पहले बगराम एयरफील्ड (एक रणनीतिक बेस) को खाली करना एक बुरा विचार था। क्या किसी ने ऐसा किया? और जब आपने ऐसा करने के बारे में नहीं सोचा, तो क्या किसी ने हाथ उठाकर कहा, ‘हमने इसे पूरी तरह से गड़बड़ कर दिया है?’

कर्नल ने रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले और अन्य से  जवाबदेही लेने की मांग की है। इसका वीडियो वायरल होने के बाद कर्नल शेलर पर गाज गिरी और उन्हें कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया। हालांकि, मरीन कॉर्म, अमेरिकी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि कमांडर को “कमांड करने की क्षमता में विश्वास और आत्मविश्वास की कमी के कारण” कर्तव्य से मुक्त कर दिया गया है। 
 

Source link