Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

होली पर महंगा हुआ ट्रेन का सफर, बिहार व पूर्वांचल के यात्रियों से ‘त्योहारी’ वसूल रहा रेलवे

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

बिहार और पूर्वांचल के यात्रियों को होली पर ट्रेन से सफर करने के लिए जेब ढीली करनी पड़ रही है। गोरखपुर से दिल्ली जाने में एसी ट्रेन में तीन से साढ़े चार सौ रुपये अधिक किराया लग जा रहे हैं।

रेलवे ट्रेनों का किराया तो नहीं बढ़ा रहा, लेकिन त्योहारों में स्पेशल चलाकर आय बढ़ाने का अवसर जरूर खोज ले रहा है। होली पर्व में भी स्पेशल ट्रेनें चलाकर यात्रियों से त्योहारी वसूलना शुरू कर दिया है। रुटीन (नियमित) ट्रेनों के सापेक्ष स्पेशल में तत्काल कोटे से अधिक किराया लग जा रहा है। गोरखपुर से दिल्ली जाने में वातानुकूलित श्रेणी तीन से साढ़े चार सौ रुपये अधिक लग जा रहे हैं। मित्रों के साथ रंग खेलने और स्वजन के साथ बैठकर गुझिया खाने की मजबूरी में पूर्वांचल और बिहार के कामगारों की जेब ढीली होने लगी है।

रुटीन की जगह स्पेशल ट्रेनों को अधिक महत्व दे रहा रेलवे

रेलवे अपनी झोली भरने के नाम पर रुटीन की जगह स्पेशल ट्रेनों को अधिक महत्व दे रहा है। तभी तो दो मार्च तक चलने वाली गोरखपुर-दादर स्पेशल एक्सप्रेस को तीन जुलाई तक संचालित करने की घोषणा कर दी है। जबकि, मौसम खराब और कोहरा के चलते एक दिसंबर से पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चलने वाली 14 जोड़ी नियमित ट्रेनों का संचालन अभी तक शुरू नहीं किया गया है। हमसफर सहित दर्जन भर एक्सप्रेस आंशिक रूप से निरस्त हैं। अभी इन ट्रेनों का संचालन शुरू भी नहीं हो पाया कि पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर 11 जोड़ी होली स्पेशल ट्रेनों की घोषणा हो गई। आगे अभी और ट्रेनों के घोषणा होने की संभावना है।

टिकट के लिए मच रही मारामारी

जानकारों का कहना है कि वर्ष 2014-15 से पहले स्पेशल ट्रेनों में अतिरिक्त किराया नहीं लगता था। स्पेशल में कोई सुविधा तो बढ़ी नहीं, लेकिन अधिकतम 30 प्रतिशत अधिक किराया अवश्य बढ़ गया। दिल्ली स्थित कारपोरेट कंपनी में काम करने वाले गोरखपुर के धनंजय सिंह का कहना है कि वापसी के लिए स्पेशल में भी जगह नहीं मिल रही। रेलवे के सिस्टम पर लोड होने के बाद बुकिंग शुरू होते ही एक मिनट के अंदर सभी कन्फर्म टिकट बिक जा रहे हैं। हजारों लोग और स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

गोरखपुर से दिल्ली के बीच नियमित ट्रेन के किराये की स्थिति

12555 गोरखधाम एक्सप्रेस : शयनयान श्रेणी का 445 और वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का 1165 रुपये।

15057 गोरखपुर-आनंदविहार : शयनयान श्रेणी का 400 व वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का 1085 रुपये।

गोरखपुर से दिल्ली के बीच होली स्पेशल के किराये की स्थिति

04067 दरभंगा-नई दिल्ली : शयनयान श्रेणी का 520 और वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का 1420 रुपये।

04411 सहरसा-आनंद विहार: शयनयान श्रेणी का 515 और वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का 1395 रुपये।

क्या कहते हैं अधिकारी

पूर्वोत्तर रेलवे मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। स्पेशल ट्रेनों में नियमानुसार निर्धारित किराया ही लग रहा। रेल लाइनों की क्षमता बढ़ाई जा रही है, ताकि मांग के अनुसार ट्रेनें चलाई जा सकें।