Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

809 करोड़ रुपये से फोरलेन बनेगा महराजगंज-ठूठीबारी मार्ग। 

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

भारत केसरी न्यूज़ संवाददाता महराजगंज। महराजगंज के बहुप्रतीक्षित महराजगंज-निचलौल-ठूठीबरी फोरलेन का निर्माण बहुत जल्द शुरू होने जा रहा है। करीब 809.25 करोड़ की लागत आएगी इस सड़क को बनाने में। महराजगंज-निचलौल-ठूठीबारी तक बनने वाली सड़क कुल 40.390 किलोमीटर लंबी है, जिस पर कुल 809.25 करोड़ खर्च होंगे। हालांकि इसके निर्माण में नाम मात्र के कुछ ही लोगों की निजी जमीन आंशिक रूप से पड़ने की संभावना है। फिर भी भूमि अधिग्रहण को लेकर अधिसूचना अपलोड है। टेंडर भी लगा दिया गया है। इसका शिलान्यास होते ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आबादी में 12 मीटर व खुले में 10 मीटर चौड़ी होगी सड़क महराजगंज-निचलौल-ठूठीबारी मार्ग के निर्माण में चौड़ाई का मानक अलग-अलग है। इसमें आबादी वाले स्थान पर सड़क की चौड़ाई 12 मीटर होगी। खुले वाले स्थान पर सड़क की चौड़ाई दस मीटर होगी। सड़क की चौड़ाई बीच सड़क से दोनों तरफ ली जाएगी। इसमें आबादी वाले में बीच से दोनों ओर छह-छह मीटर व खुले वाले में पांच-पांच मीटर माप होगी।

आबादी वाले स्थान महरागंज कस्बा, निचलौल कस्बा व ठूठीबारी कस्बा में सर्विस रोड भी बनेगा। सर्विस रोड सड़क के बाद दोनों ओर 5.5-5.5 मीटर बनेगा। इससे कस्बा में दुकानदारी व आने-जाने में लोगों को दिक्कत नहीं होगी।

दोनों ओर नाली भी बनेगी सड़क निर्माण के साथ नाली भी बनाई जाएगी। इसमें सड़क व सर्विस रोड के बाद पौने दो-दो मीटर नाली का निर्माण कराया जाएगा। इससे जल निकासी की समस्या नहीं पैदा होगी। काटे जाएंगे करीब 4500 पेड़ सड़क बनाने में करीब 4500 पेड़ बाधक बन रहे हैं। इन पेड़ों की कटान के लिए एनएच अधिकारियों ने वन विभाग से स्वीकृति ले ली है। जल्द ही इन पेड़ों को काटने का काम शुरू होगा।

809.25 करोड़ की लागत से बनने वाली महराजगंज-निचलौल-ठूठीबारी सड़क का शिलान्यास सीएम व केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री सोमवार को गोरखपुर के दिग्विजय नाथ पार्क से करेंगे। इसके बाद इस सड़क को बनाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

प्रभात कुमार चौधरी, एक्सईएन-एनएच