Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आर्गेनिक तरिके से भी बिज़नेस ग्रो हो सकता है – Traffic Tail फाउंडर Damandeep Singh

Damandeep Singh

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Traffic Tail के फाउंडर Damandeep Singh का कहना है कि अगर आपका बजट कम है तो आप अपने बिज़नेस को ग्रो करने के  लिए आप आर्गेनिक तरिके भी अपना सकते हैं। 

Damandeep Singh

Digital Marketing कंपनी Traffic Tail के फाउंडर Damandeep Singh का कहना है की मार्किट में ऐसे भी तरिके मौजूद हैं जिनकी मदद से आप बिना अधिक निवेश करे आर्गेनिक रूप से अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हैं। इसमें बिज़नेस को एक से अधिक चीजों में इन्वेस्ट करना , कस्टमर की जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट या सर्विस डिज़ाइन करना साथ ही अपने मौजूदा प्रोडक्ट या सर्विस को समयानुसार बदलाव करते रहना शामिल है।

एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट के तौर पर Damandeep Singh कहते हैं की किसी भी बिज़नेस को बिना अधिक निवेश किये अगर आप आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले मार्किट को समझना होगा। और ऐसी चीजें ढूंढ़नी होंगी जिनपर आप निवेश कर पाएं। और मौजूदा बिज़नेस से कमाई गई आमदनी का कुछ प्रतिशत हिस्सा दूसरी चीजों में निवेश करने में लगाएं जहाँ से आपको और अधिक लाभ होने की सम्भावना हो। उनके अनुसार आप चाहे तो कुछ मोको पर ग्राहकों को छूट भी दे सकते हैं ताकि अधिक लोग आपके साथ जुड़ें। 

अपने ब्रांड पर ध्यान दें , सोशल मीडिया का उपयोग करें – Damandeep Singh

दमनदीप सिंह का कहना है कि अपने बिज़नेस की मार्केटिंग पर भी ध्यान दे इसके लिए आप ट्रेडिशनल तरिके भी अपना सकते हैं। और प्रतिस्पर्धा पर भी ध्यान दें ताकि बाकियों से बेहतर प्रोडक्ट ला पाएं। Damandeep का कहना है की आप चाहें तो सोशल मीडिया का बेहतर उपयोग कर सकते हैं। दमनदीप का मानना है कि सोशल मीडिया पर मुफ़्त में अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग का विकल्प आपके पास मौजूद है। Facebook और Instagram छोटे बिज़नेस मैन के लिए बड़े फायदेमंद हो सकते हैं। 

एक ठोस नींव रखें – Damandeep Singh

Damandeep का मानना है कि अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाने का अर्थ है एक ठोस नींव का निर्माण करना और बिना की विशेष अधिक पैसा दी हुई मार्केटिंग तकनीक की मदद से अपने कस्टमर की संख्या में इजाफा करना। हालाँकि इसके लिए आपके कस्टमर को मूल्य प्रदान करने के लिए धैर्य, दृढ़ता और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है।

उनका ये भी कहना है की बिज़नेस को ब्रांड में बदलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है  एक प्रोडक्ट निर्धारित करना , उसकी क्वालिटी बेहतर बनाना और उसे बेहतर तरिके से लोगों के सामने रखना। एक मजबूत ब्रांड मैसेज आपके कस्टमर्स के बीच विश्वास और निष्ठा पैदा करता है, जो समय के साथ आपके ग्राहक आधार को बढ़ाने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका ब्रांड संदेश सभी चैनलों पर सुसंगत है और आपके ग्राहक जानते हैं कि आपका व्यवसाय क्या है।

अपनी सपोर्ट सर्विस बेहतर रखें – Damandeep SIngh

अपने व्यवसाय को व्यवस्थित रूप से विकसित करने के लिए एक बेहतरीन सपोर्ट सर्विस प्रदान करना भी महत्वपूर्ण है। अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं से ऊपर जाकर, आप मौखिक रेफ़रल बढ़ा सकते हैं और अपने बिज़नेस में नए कस्टमर्स को आकर्षित कर सकते हैं। साथ ही सोशल मीडिया का लाभ उठाना और कंटेंट मार्केटिंग में निवेश करना भी आपके व्यवसाय को व्यवस्थित रूप से बढ़ाने के लिए प्रभावी रणनीतियाँ हैं। आकर्षक सामग्री बनाकर और अपने ब्रांड के आसपास एक समूह बनाकर, आप नए कस्टमर्स को आकर्षित कर सकते हैं और ब्रांड जागरूकता का निर्माण कर सकते हैं।

इसके अलावा उन्होंने कहा की आपके बिज़नेस में अन्य व्यवसायों के साथ साझेदारी करने से आपकी दृश्यता बढ़ाने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिल सकती है। आप चाहे तो अन्य आयोजनों, संयुक्त विपणन अभियानों, या अन्य पहलों पर भी सहयोग करके, आप एक दूसरे की ताकत से लाभ उठा सकते हैं और अपने व्यवसायों को एक साथ बढ़ा सकते हैं। 

Damandeep की इन रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने व्यवसाय को व्यवस्थित रूप से बढ़ाने और सफलता प्राप्त करने के लिए एक स्थायी, दीर्घकालिक दृष्टिकोण बना सकते हैं।