Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

महामारी और प्रदुषण की वर्तमान मे बढती समस्या का  गणितीय माॅडल से हो सकता है  समाधान

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

कानपुर नगर

आलोक अवस्थी

 

कानपुर कोरोना जैसी महामारी की नामांकित के बारे में गणेश माडल की भविष्यवाणी की जा सकती है। तकनीकी सत्र में बी0एच0यू0 के प्रो0 अरविंद कुमार मिश्रा ने कहा कि प्रो0 मिश्रा ने बताया कि महामारी एवं प्रशसन की वर्तमान में बढ़ती समस्या का समाधान बी0एच0यू0 से किया जा सकता है। डी0ई0-वी0 लैपटॉप में आयोजित दो दिव्य राष्ट्रीय महासभा के प्रमुख दिन अन्य शहरों से आये स्केच ने विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। 

              बब्बन मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रो0 आर0के0 डूमी, सी0डी0एस0 निदेशक, सी0एस0जे0एम0यू0 कानपुर ने कहा कि ऐसे सिद्धांतों से निर्मित होने वाले पर्यावरण और संसाधनों के महत्व को स्पष्ट किया गया है और यह बताया गया है कि अब गणित यंत्र- तंत्र, सर्वत्र स्वामी होला है. B0N0D0 चर्च के प्रो0 बेजोड़ लाल पाठकों ने वैदिक गणित के महत्वपूर्ण अभिलेख गणित माडल में इसके प्रयोग के बारे में बताया।

कार्यशाला अर्मापुर डिग्री यूजीसी प्रो0 मुकेश कुमार सिंह ने विद्यार्थियों को गणित के सूत्रों को समझाते हुए उच्च गणित में इनके प्रयोग बताए। वर्कशॉप, अकबर डिग्री लेबल प्रो0 ए0सी0 पांडे जी ने गणित को संगीत के स्वर से जोड़कर गणित सूत्र को समझाया। वर्कशॉप में गणित विभाग के सदस्य प्रो0 अनिला त्रिमूर्ति, प्रो0 अभिषेक कुमार, प्रो0 संतराम वर्मा, प्रो0 हेमन्त कुमार, श्री अनिल कुमार, प्रो0 मित्रा सिंह गौर, डॉ0 कुसुम पेंडेज़ और इवेंट सचिव डॉ0 सुबल घोष, डॉ0 देवेश सबेरे, डॉ0 अमित डोनाल्ड, डॉ0 पीटर पांडे उपस्थित थे। ऑपरेशन प्रो0 अनिला त्रिपाल जी ने धन्यवाद प्रस्ताव विभाग प्रमुख प्रो0 पुष्पेन्द्र कुमार त्रिपाल जी ने दिया।