Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Tokyo Paralympics: कृष्णा नागर ने पैरालंपिक खेलों का आखिरी दिन बनाया खास, बैडमिंटन में जीता गोल्ड मेडल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों के आखिरी दिन भी भारतीय खिलाड़ियों ने मेडल जीतने के सिलसिले को जारी रखा। रविवार को पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने SH6 कैटेगरी में गोल्ड हासिल कर भारत की झोली में 19वां मेडल डाल दिया। इसके साथ ही भारत ने इन खेलों में कुल पांचवां गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है। यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कृष्णा नागर से पहले सुहास यथिराज ने बैडमिंटन के SL4 कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा था। इसके अलावा शूटिंग में अवनि लेखरा सहित तीनों निशानेबाज फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब नहीं हो सके। 

ALL UPDATES- 

10:42 AM: शनिवार को गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले प्रमोद भगत मिक्सड इवेंट में मेडल नहीं जीत पाए। उन्हें और उनकी जोड़ीदार पलक कोहली को ब्रॉन्ज मेडल मैच में जापानी जोड़ी दाइसूके फुजिहारा और अकीको सुगिनों के खिलाफ 21-23, 19-21 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा है।

10:30 AM: रोमांचक मैच में भारतीय जोड़ी को जापानी जोड़ी के खिलाफ पहले गेम में हार का सामना करना पड़ा है। अब प्रमोद-पलक को ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने के लिए अगले दोनों गेमों को जीतना होगा।

10:20 AM: कृष्णा नागर के गोल्ड के बाद अब मिक्सड डबल्स में प्रमोद भगत और पलक कोहली की जोड़ी ब्रॉन्ज मेडल के लिए दावेदारी पेश कर रही है। उनका मुकाबला जापानी जोड़ी से हो रहा है।

9:50 AM: पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने SH6 कैटेगरी में गोल्ड हासिल कर इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल में हांगकांग के चू मन काई के खिलाफ 21-17, 16-21, 21-17 से जीत दर्ज की।

9:35 AM: कृष्णा नागर के विपक्षी खिलाड़ी चू मन काई ने पहला गेम हारने के बाद वापसी करते हुए दूसरा गेम 21-16 से अपने नाम किया है। अब इस मैच का नतीजा तीसरे गेम के बाद तय होगा।

9:23 AM: कृष्णा नागर ने पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए हांगकांग के चू मन काई के खिलाफ पहला गेम 21-17 के अंतर से अपने नाम कर लिया है।

9:10 AM: बैडमिंटन की SH6 कैटेगरी में गोल्ड मैच के लिए दावेदारी पेश कर रहे कृष्णा नागर ने अच्छी शुरुआत की है। 

8:20 AM: सुहास यथिराज के गोल्ड से चूकने के बाद अब भारत को कृष्णा नागर से गोल्ड मेडल की उम्मीद है। पैरालंपिक खेलों का आखिरी दिन भारत के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ है। अब तक तीन इवेंट हुए हैं और इन तीनों में भारतीय खिलाड़ियों को हार का सामना करना पड़ा है। 

7:43 AM: नोएडा के डीएम सुहास यथिराज बैडमिंटन के SL4 कैटेगरी में पहला गेम जीतने के बाद भी गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए हैं। लेकिन इसके बावजूद सिल्वर मेडल जीतकर उन्होंने इतिहास रच दिया है। फ्रांस के खिलाड़ी लुकास मजूर ने यह मैच 15-21, 21-17, 21-15 से अपने नाम किया।

7:20 AM: फ्रांस के खिलाड़ी लुकास मजूर ने दूसरे गेम में अपने खेल का स्तर उठाते हुए भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ जीत हासिल करते हुए मैच को तीसरे गेम तक बढ़ा दिया है। लुकास ने यह गेम 21-17 से अपने नाम किया।

7:15 AM: पहले गेम की तरह ही सुहास के पास दूसरे गेम में भी 11-8 की शानदार बढ़त हासिल है। 

7:00 AM: नोएडा के डीएम सुहास यथिराज ने फाइनल मुकाबले में शानदार शुरुआत की है और गोल्ड मेडल जीतने की ओर कदम बढ़ाते हुए पहला गेम 21-15 से अपने नाम कर लिया है।

6:55 AM: शूटिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने निराश किया है, जहां अवनि लेखरा, सिद्धार्थ बाबू और दीपक में से कोई भी फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया है। क्वालीफिकेशन राउंड में अवनि 28वें, दीपक 46वें और सिद्धार्थ 9वें नंबर पर रहे। इसी के साथ भारत का निशानेबाजी में शानदार अभियान खत्म हो गया है।

6:50 AM: पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी तरुण ढिल्लों को पहले गेम की तरह ही दूसरे गेम में भी हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ तरुण यह मैच सीधे गेमों में 21-17, 21-11 के अंतर से हार गए हैं। 

6:40 AM: गोल्ड मेडल जीतने के प्रबल दावेदार सुहास यथिराज का मैच शुरू हो गया है। उनका सामना फ्रांस के लुकास मजूर से हो रहा है।

6:30 AM: तरुण ढिल्लों की शुरुआत अच्छी नहीं रही है और उन्हें पहले गेम में हार का सामना करना पड़ा है। उनका सामना इंडोनेशिया के फ्रेडी सेटियावान से हो रहा है। 

6:15 AM: भारतीय पैरा एथलीट तरुण ढिल्लों का मैच शुरू हो गया है। तरुण इस ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए जोर लगा रहे हैं। 

6:00 AM: अब से कुछ ही देर में अवनि लेखरा, दीपक और सिद्धार्थ बाबू R6 मिक्सड 50 मीटर राइफल प्रोन SH1 इवेंट के क्वालीफिकेशन में भाग लेंगे।

5:45 AM: टोक्यो पैरालंपिक में रविवार को भारतीय खिलाड़ी इन इवेंट्स में लेंगे भाग-  

Source link